submit a blog
submit a blog Health Care Remedy's : Garlic Benefits in hindi

Garlic Benefits in hindi

Health Benefits Of Garlic || खाली पेट लहसुन खाने के फायदे। 


Health tips :- लहसुन हमारे रोज़ाना आहार में शामिल एक जानामना पदार्थ  जिसे ज्यादातर सब्जियों में मसालों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है जिससे खाने का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाये , खास कर लहसुन दाल में तड़का देने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और सारे मांसाहार में लहसुन की पेस्ट डालकर खाने को  और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाया जाता है। 
मगर क्या आप  यह जानते है की लहसुन खाना  हमारे सेहत और शरीर  के लिए कितना उपयोगी होता है ? नहीं ना तो चलिए आज हम आपको बता दे की लहसुन हमारे  खाने  बढ़ने के लिए नहीं तो हमारे सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा उपयुक्त पदार्थ है क्यों के लहसुन में कुछ प्राकृतिक गुण है जिससे हमारी कही बीमारियां दूर करने की ताकद रखता है चलिए देखते है इस वीडियो में और  के फायदे और नुकसान के बारे में।  आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे होते है। आइए जानते हैं। 
१ :- सर्दी-खांसी में राहत
लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है।  
२ :- पेट की बीमारियां छूमंतर
पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा। ३:- डाइजेशन होगा बेहतर
खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है। 
4:- हाई बीपी से छुटकारा
लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। 
5:-  दिल रहेगा सेहतमंद
लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।  साथ ही इसके अलावा लहसुन के और क्या क्या फायदे है देखिये और पसंद आये तो शेयर करना मत भूलिए। 





No comments:

Post a Comment

Best weight loss drink Jeera Water

वजन कम करने का इससे अच्छा तरीका हो नहीं सकता || अपनाये यह घरेलु नुस्खा || Best weight loss drink --------------------------------------...